ऐसे करें पता, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में आपका नाम हैं या नहीं

mera.pmjay.gov.in
mera.pmjay.gov.in

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानि 23 सितंबर को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत झारखंड की राजधानी रांची से करेंगे। इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। इस स्कीम की शुरुआत के साथ ही देश के 10,000 सरकारी और निजी अस्पतालों में गरीबों के लिए 2.65 लाख बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।


आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं यह जानने के दो तरीके हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हेल्पलाइन (14555) पर कॉल करके इसकी सूचना ली जा सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की साइट पर विजिट करके भी अपनी योग्यता चेक कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ कैसे उठाएं
इस योजना के सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कहीं पर भी अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है। केंद्र सरकार ने खास तरह से हम भारतीयों का डाटाबेस तैयार किया है। उस डाटाबेस में आपको सिर्फ अपना नाम चेक करना है मिला या नहीं।

अगर आप चाहते हैं कि सरकार के तरफ से 5 लाख का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मिल जाए, आपको इसके लिए सबसे पहले mera.pmjay.gov.in नाम के वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही यह पेज ओपन होगा आपको कुछ ऐसा दिखेगा।
mera.pmjay.gov.in
mera.pmjay.gov.in
लॉग इन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड वाला मोबाइल नंबर डालना होगा, इसके बाद नीचे दिखने वाला कैप्चा लेटर्स को भरना होगा। उसके बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी का मैसेज आएगा, मैसेज को देख कर 6 डिजिट का ओटीपी पासवर्ड टाइप कर दें, उसके बाद Submit पर क्लिक करें। उसके बाद आपको कुछ ऐसा दिखेगा
mera.pmjay.gov.in
mera.pmjay.gov.in
आपको भारत के जिस राज्य से नागरिकता प्राप्त है, अपने राज्य का चुनाव कर लें, उसके बाद कुछ ऐसा दिखेगा।
mera.pmjay.gov.in
mera.pmjay.gov.in
आप इन चारों ऑप्शन में से कोई एक सेलेक्ट कर लें, जिसमें पहला ऑप्शन Name, दूसरा ऑप्शन Mobile No., तीसरा ऑप्शन Ration Card No. और चौथा ऑप्शन RSBY URN है।

आपको भारत के जिस राज्य से नागरिकता प्राप्त है, अपने राज्य का चुनाव कर लें, उसके बाद कुछ ऐसा दिखेगा।

अगर आप दूसरा ऑप्शन Mobile No. का चुनाव करते हैं तो आपको कुछ ऐसा दिखेगा। अपना मोबाइल नंबर भरकर, उसके बाद Submit पर क्लिक करें। उसके बाद आपको रिजल्ट दिखेगा।
mera.pmjay.gov.in
mera.pmjay.gov.in


आपके पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद भी No result found दिखाता है तो आप अपने नजदीकी आयुष्मान मित्र से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

यदि सर्च में आपका नाम आ जाता है तो क्या करें
अगर आपके प्रयास के बाद रिजल्ट में आपका नाम आ जाता है तो आप Get SMS पक क्लिक करें। कुछ देर के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें HHID No. या RSBY URN और आप का डिटेल शामिल होगा। इस नंबर से आप भविष्य में फ्री स्वास्थ्य बीमा के लिए लाभ उठा पाएंगे।

Newest
Previous
Next Post »